रंगमंच तथा विभिन्न कला माध्यमों पर केंद्रित सांस्कृतिक दल "दस्तक" की ब्लॉग पत्रिका.

बुधवार, 12 फ़रवरी 2014

भारतेन्दु नाट्य अकादमी के छात्र हड़ताल पर हैं.

कला की बुनियादी सुविधाओं से भी महरूम भारतेन्दु नाट्य अकादमी की हालत किसी से छुपी नहीं है. वर्तमान स्थिति यह है कि वहाँ के छात्र अपनी मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर है. उन्होंने सोशल साईट फेसबुक पर साड्डा हक़ नामक पेज बनाया है. इसके अनुसार : First and second year students of Bhartendu Natya Akademi are on indefinite strike. At night we sleep in open. We take our meals in open. We are facing every kind of hardship so that we change this institue of ours and make it a temple of art. We would like all of you to take notice of our plight and support us in our case in whatsoever manner you deem fit. छात्रों ने उत्तर प्रदेश के संस्कृति मंत्री से के सामने अपनी मांगों की सूचि रखी है :

सेवा में,
माननीय संस्कृति मंत्री 
संस्कृति विभाग, उत्तर प्रदेश शासन, लखनऊ


विषय: भारतेन्दु नाट्य अकादमी में मूलभूत सुविधाओं हेतु मांग पत्र. 

महोदय/महोदया,
हम प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के समस्त छात्र व छात्रा आपको अवगत कराना चाहतें हैं की कई वर्षों से चली आ रही एक-सी कार्यप्रणाली में बदलाव लाने हेतु, हमारी कुछ आवश्यक मांग निम्नलिखित हैं:
1. देश के किसी प्रतिष्ठित रंगकर्मी को निदेशक पद पर शीघ्र-अतिशीघ्र स्थायी रूप से नियुक्त किया जाए.
2. छात्र व छात्राओं के लिए अभिनय, संगीत, निर्देशन, व डिजाइनिंग कक्षाओं के स्थायी अध्यापकों की नियुक्ति की जाए.
3. भारतेंदु नाट्य अकादमी का वार्षिक बजट बढाया जाए ताकि अकादमी के छात्र व छात्राओं के लिए देश वप्रदेश के प्रतिष्ठित रंग निर्देशक आ सकें.
4. भारतेंदु नाट्य अकादमी के सभी छात्र व् छात्राओं को छात्रवृत्ति दी जाए.
5. छात्रवृत्ति रुपये 2000 से बढाकर रु. 6000 प्रतिमाह की जाए जिससे छात्र व् छात्राओं को शिक्षण के दौरान विषम आर्थिक परिस्थितियों का सामना न करना पड़े.
7. भारतेन्दु नाट्य अकादमी की तरफ से छात्र व छात्राओं को शैक्षिक भ्रमण करने को मिलता था, मगर कई वर्षों से यह सुविधा भी बंद कर दी गयी है. उसको पुनः शुरू कराया जाए.
8. भारतेन्दु नाट्य अकादमी में इंटर्नशिप योजना भी पुनः सुचारू किया जाए.
9. छात्र व छात्राओं के लिए 24 घंटे वाई-फाई इन्टरनेट की सुविधा उपलब्ध करायी जाए. अकादमी की विवरण पुस्तिका के अनुसार यह सुविधा केवल कागज़ों पर ही रह गयी है.
10. अकादमी में लाइब्रेरी का समय सायं 5 बजे से बढाकर रात्रि 9 बजे तक किया जाए, ताकि छात्र व छात्राओं को अधिक से अधिक लाइब्रेरी में पढने का समय मिल सके.
11. छात्रों को अभ्यास कार्य हेतु प्रेक्षागृह की किसी भी समय की उपलब्धता निश्चित हो.
12. अकादमी के प्रेक्षागृह संस्कृति एवं कला के कार्यक्रम के लिए ही उपलब्ध कराये जाएँ न कि प्राइवेट कार्यक्रमों के लिए दिए जायें. जिससे की अकादमी का माहौल खराब न हो.
प्रार्थीगण

समस्त छात्र, भारतेन्दु नाट्य अकादमी, लखनऊ

छात्रों की उपरोक्त मांगें पुरी तरह से जायज हैं जिसे यथाशीघ्र पूरा किया जाना चाहिए. हालांकि वर्तमान व्यवस्था कला और संस्कृति को लेकर इतनी ज़्यादा असंवेदनशील हो गई है कि उससे किसी प्रकार की कोई सार्थक उम्मीद करना व्यर्थ है. 
देश के तमाम इंसाफपसंद रंगकर्मी व नागरिक भारतेन्दु नाट्य अकादमी, लखनऊ के छात्रों की मांगों के समर्थन में आगे आएं. भारतेन्दु नाट्य अकादमीलखनऊ के आंदोलनकारी छात्रों का फेसबुक पेज़ साड्डा हक़ पेज़ पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें - https://www.facebook.com/saddahaqbna

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें