रंगमंच तथा विभिन्न कला माध्यमों पर केंद्रित सांस्कृतिक दल "दस्तक" की ब्लॉग पत्रिका.

शुक्रवार, 24 जुलाई 2020

उनके लिए जिनका अभिनय विधा में गंभीर दिलचस्पी हो।

Netflix पर Jim & Andy: The Great Beyond नामक एक बड़ी ही अद्भुत डाक्यूमेंट्री है, जो जिम कैरी द्वारा अभिनीति फिल्म Man on the Moon के प्रोसेस के बारे में बात करता है। चरित्र की तैयारी की सच्ची और व्यवहारिक व्याख्या प्रस्तुत करता है। जिस कि ज्ञातव्य है कि Man on the Moon सन 1999 में बनी एक जीवनीपरक हास्य ड्रामा फिल्म है जो अमरीकन कलाकार एंडी कॉफमैन के जीवन प्रसंगों और कलाकारी को आधार बनाती है। यहां एंडी की भूमिका जिम कैरी ने किया है और इस भूमिका के लिए उन्हें गोल्डन ग्लोब सम्मान से भी सम्मानित किया गया है। Jim & Andy: The Great Beyond नामक यह डाक्यूमेंट्री उसी चरित्र की तैयारी और फिल्माकन की गाथा प्रस्तुत करता है। फिल्म की शूटिंग के दौरान ही यह डाक्युमेंट्री फिल्माया गया था लेकिन इसे 2017 में नेटफ्लिक्स ने रिलीज़ किया है। यहां जिम अपनी तैयारी की बात करते हैं, चरित्र को आत्मसात करने की प्रक्रिया पर बात करते हैं, अपने और अपने चरित्र में समानता और विषमता की बात करते हैं, लाखों बातें हैं - ख़ुद ही देख लीजिए क्योंकि यहां चाहे कितने भी वजनदार शब्द लिख दूं वो कमतर ही पड़ेगा।

अभिनय विधा को गंभीरता से लेने वाले हर विद्यार्थी (एक कलाकार वैसे ताउम्र एक विद्यार्थी ही होता है, वो जितना साधता है उससे कहीं ज़्यादा साधने को बाक़ी रहता है - हमेशा) को यह डक्यूमेंट्री और फिल्म देखनी चाहिए। अब आप फिल्म पहले देखिए या डाक्युमेंट्री पहले इससे कोई ख़ास फ़र्क नहीं पड़ता। यह कुल मिलाकर वहीं बात होगी कि कान आप सीधा पकड़ें या उल्टा, पकड़ाएगा तो कान ही। यह एक अभिनेता का चरित्र में बदल जाने की महागाथा भी है और कहीं न कहीं इस बात का पुख़्ता सबूत भी अभिनय "हम जहां खड़े हो गए लाइन वहीं से शुरू होती है" नामक चीज़ का नाम भी नहीं है बल्कि अभिनय एक परकाया प्रवेश की तकनीक है जिसे सीखना ही होता है। इसमें आर्थिक, सामाजिक, राजनैतिक, पारिवारिक, व्यक्तिगत परिवेश सब आता है, अंदर बाहर सब। एक इंसान के अंदर-बाहर जितने भी अवयव हैं वो सबके सब सहायक हैं लेकिन उसे गढ़ने के लिए आख़िरकार एक तकनीक ही काम आती है। इस डिबेट में कुछ नहीं रखा कि अभिनय सिखाया नहीं जाता, सिखाया जाता हो या नहीं सिखाया जाता हो लेकिन सिखना पड़ता है। अब यह विधा आप कहां जाकर सिखते हैं या स्वयं साधना करते हैं, या आपको कोई वरदान मिलता है इस बात से कोई ख़ास अंतर नहीं पड़ता है लेकिन सीखना तो पड़ता ही है वरना तो निगलो और उगलो ही चलता रहेगा। 

Man on the Moon यह फिल्म यूटूब पर फ्री में उपलब्ध है लेकिन Jim & Andy: The Great Beyond के लिए आपको नेटफ्लिक्स पर जाना होगा। वैसे जिम कैरी का काम हर अभिनेता को बार बार देखना ही चाहिए, वो अद्भुत हैं; भूमिका चाहे जैसी भी हो वो उस चरित्र के स्किन के अंदर समाहित होने की कला बाख़ूबी जानते हैं। यह जनाने को रोज़ साधना होता है वरना आपका हथियार कितना भी तेज़ हो अगर उसका इस्तेमाल बंद हुआ तो ज़ंग लगते तनिक भी देर नहीं लगती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें